Thursday, August 31, 2017

A short guide for upcoming exams-2017.

This article is for Youth who are preparing for competitive examinations.

IBPS (Institute of Banking Personnel Selection)
IBPS ने 20 राष्ट्रीय बैंकों में P.O और मैनेजर ट्रेनिं के लिए पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
3562 पदों के लिए अभ्यर्थी 5 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क Rs.600 तथा एससी-एसटी विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रहेगा। अभ्यर्थी की आयु सीमा 20 से 30 साल के बीच होनी जरूरी है। वही SC ST अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट तथा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की छूट, निशक्त जनों को 10 वर्ष की छूट तथा भूतपूर्व अभ्यर्थियों को 5 साल की छूट है। सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। आवेदन IBPS.in पर जाकर कर सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति के पास ईमेल ID पता मोबाइल नंबर होना जरूरी है। अभ्यर्थी को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर आवेदन को सबमिट कर के आवेदन शुल्क जमा कराना होगा।

प्रक्रिया:-
न्यूनतम कट ऑफ पास करने पर ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। मुख्य परीक्षा 26 नवंबर को संभावित।
बैंक पीओ व मैनेजर ट्रेनिं बनने के लिए अभ्यर्थी को तीन चरणों से गुजरना होगा। इसमें सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा होगी इसमें अलग-अलग विषयों की न्यूनतम कट ऑफ पास करने वाले व्यक्तियों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। मुख्य परीक्षा में भी अलग-अलग विषयों की न्यूनतम कट ऑफ, फाइनल कट ऑफ पार करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा। फाइनल चयन मुख्य परीक्षा तथा इंटरव्यू के अंकों को जोड़कर किया जाएगा प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा ऑनलाइन होगी।

प्रारंभिक परीक्षा:-
प्रारंभिक परीक्षा में तीन विषयों गणित अभियोग्यता, रीजनिंग तथा अंग्रेजी भाषा से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें अंग्रेजी भाषा विषय से 30 सवाल, गणित तथा रीजनिंग विषय से 35 - 35 सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय में अलग-अलग न्यूनतम कट ऑफ को पास करना होगा। मुख्य परीक्षा भी ऑनलाइन होगी जो 26 नवंबर को संभावित है। प्रारंभिक परीक्षा 7,8,14 व 15 अक्टूबर को होगी। इस परीक्षा का रिजल्ट 20 अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। मुख्य परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर महीने में घोषित होगा। इंटरव्यू जनवरी और फरवरी महीने में आयोजित होने की संभावना है।

मुख्य परीक्षा :-
मुख्य परीक्षा में चार विषयों से कुल 200 अंकों के 155 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग व कंप्यूटर विषय से 45 सवाल 60 अंको के पूछे जाएंगे। वहीं सामान्य ज्ञान और बैंकिंग ज्ञान के 40 सवाल 40 अंकों के पूछे जाएंगे। अंग्रेजी भाषा से कुल 35 सवाल 40 अंकों के तथा डाटा एनालिसिस वह इंटरप्रिटेशन से 60 अंकों के 35 सवाल पूछे जाएंगे। रीजनिंग व कंप्यूटर विषय के सवालों को हल करने के लिए 60 मिनट, अर्थव्यवस्था तथा बैंकिंग ज्ञान के लिए 35 मिनट, अंग्रेजी भाषा के लिए 40 मिनट तथा डीआई के लिए 45 मिनट मिलेंगे। इस मुख्य परीक्षा के सवालों को हल करने का कुल समय 3 घंटे का रहेगा इसके साथ-साथ दो सवाल अंग्रेजी भाषा के होंगे जिसको हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

इंटरव्यू :-
इंटरव्यू कुल 100 अंको का होगा। इसमें न्यूनतम 40 फ़ीसदी अंक लाने अनिवार्य होंगे। वही SC ST OBC व निःशक्त अभ्यर्थियों को 5% की छूट रहेगी। इंटरव्यू के समय अभ्यर्थियों को सभी शैक्षणिक दस्तावेज, जाति प्रमाण पत्र, आदि ओरिजिनल लेकर जाने होंगे।

तैयारी:-
 विशेषज्ञों के अनुसार परीक्षा में सफलता के लिए रीजनिंग व सामान्य ज्ञान पर ज्यादा फोकस करें।
एक्सपर्ट के अनुसार इस परीक्षा में सफलता के लिए रीजनिंग व सामान्य ज्ञान पर ज्यादा ध्यान देना होगा। वही गणित भी महत्वपूर्ण विषय है। इसमें व्यक्ति कितना स्कोर करेगा उसकी गणना करने की गति पर निर्भर करता है। इस विषय में अच्छा स्कोर करने के लिए जोड़, बाकी, गुणा, भाग जीतनी अच्छी स्पीड से करेंगे उतना ही कॉन्फिडेंस भी बढेगा।

रीजनिंग :-
प्रिलिम्स परीक्षा में वर्णमाला, श्रंखला व चिन्हों से संबंधित कूटलेखन, दिशा, दूरी, रक्त संबंध, क्रम परीक्षण, बैठक व्यवस्था, समय निर्धारित, न्याय वाक्य, आंकड़े पर्याप्तता, मैनेजमेंट रीजनिंग आदि पर ध्यान देना जरूरी है। इसके बाद वे सवाल करने हैं, जो कम समय व जल्दी हल हो सके। मुख्य परीक्षा में प्रिलिम्स व कथन संबंधित संपूर्ण अध्ययन की जानकारी जरूरी है। इसमें कथन निष्कर्ष, कथन व तर्क और पूर्व अवधारणाएं, मैनेजमेंट रीजनिंग, तथा गद्दांशों की जानकारी जरूरी है।

सामान्य ज्ञान :-
अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए रोज अखबार से अप टू डेट रहना होगा। प्रतिदिन राजनीतिक तथा विधि विभाग व आर्थिक घटनाओं की जानकारी होना जरुरी है। बैंकिंग क्षेत्र की सभी योजनाओं रेपो रेट, बैंक दर, डिजिटल इंडिया व केंद्र सरकार की योजनाओं से सवाल आते हैं।

अंग्रेजी भाषा :-
अंग्रेजी भाषा में ग्रामर, वोकेब, कोम्प्रेहेंसिव व राइटिंग सेक्शन के होंगे। इस परीक्षा में व्याकरण से सपोर्टिंग एरर, क्लोज टेस्ट, रिक्त स्थान पूर्ति के सवाल पूछे जाते हैं।
वोकेब एंटोनिम, सिनोनिम, इडियम व फ्रेजेज आदि से सवाल होंगे। कोम्प्रेहेंसिव पार्ट से क्लोज टेस्ट तथा पैसेज से सवाल होते है। इसमें ग्रामर, वोकेब,रेडिंग व राइटिंग चारों विभागों का ज्ञान जरूरी है। वोकेब के लिए न्यूज़पेपर मैगजीन,नोवेल्स की स्टडी करें तथा वोकेब को रटे नहीं उसका वाक्य में प्रयोग करें।

कंप्यूटर:-
कंप्यूटर के बारे में आधारभूत जानकारी होनी जरूरी है। इस में कंप्यूटर का इतिहास भाषा, एम एस ऑफिस, शार्ट की, इंटरनेट व नेटवर्किंग, वायरस की जानकारी होना जरूरी है। इसमें पूछे जाने वाले सवाल आसान तथा भाषा कठिन होती है।

सिविल सर्विसेज एग्जाम तैयारी के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें
यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम 2017 की तारीख नजदीक आ रही है। परीक्षार्थियों के पास तैयारी के लिए अब बस कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे में जरूरी है, कि आप इस आख़िरी वक़्त का उपयोग रिवीजन के लिए करें। परीक्षार्थी आमतौर पर निम्न गलतियां करते हैं, जो उनकी सफलता के बीच पहाड़ बनकर खड़ी हो जाती है।

  1. अगर आप यह सोचते हैं, कि एग्जाम के लिए अनलिमिटेड पढ़ाई करनी होती है और वह सी एस सी सिलेबस से ज्यादा तैयारी में लग जाते हैं। जिसकी वजह से उनका समय भी नष्ट होता है, और तैयारी भी पूरी नहीं हो पाती। 
  2. बीते साल के क्वेश्चन पेपर को न देखना भी एक बड़ी गलती है। पिछले साल व पिछले कुछ वर्षों के पेपर से परीक्षा के पैटर्न और सवालों का अंदाजा लगाया जा सकता है। 
  3. एनसीईआरटी किताबों को नजरअंदाज करना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। अगर आप तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें नहीं पढ़ते तो आप यह मान कर चले कि आप आईएएस की परीक्षा में सफल नहीं होंगे। 


  • इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके उत्तर


  1. भारत का पहला पेपर लेस एवं ब्रांच रहित बैंक कौन सा है ? उत्तर-डिजि बैंक
  2. पॉकेट एक डिजिटल वॉलेट है, इसे किसने जारी किया है ? उत्तर-आईसीआईसीआई बैंक
  3. निम्न में से कौन डिजिटल बैंकिंग का सबसे सुगम साधन है? उत्तर-डिजिटल वॉलेट
  4. भारत के किस राज्य में आलू का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है? उत्तर-यूपी
  5. ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्टस नामक रिपोर्ट किसके द्वारा प्रकाशित की जाती है? उत्तर-विश्व बैंक
  6. निम्न में से किसने आधार नंबर को केवाईसी के अंतर्गत एकमात्र साक्ष्य माने जाने की सिफारिश की है?उत्तर-विट्ठल कमेटी
  7. प्रायद्वीपीय भारत में सबसे लंबी नदी कौन सी है? उत्तर-गोदावरी
  8. पहला सार्क सम्मेलन किस साल आयोजित किया गया था ? उत्तर-1985
  9. सेवा के अधिकार की अवधारणा की शुरुआत किस देश से हुई? उत्तर-ग्रेट ब्रिटेन
  10. राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना की शुरुआत भारत में किस साल हुई? उत्तर-1999-2000
आशा है इस लेख से आप को मदद मिलेगी।