अलाउद्दीन खिलजी की इतिहास प्रसिद्ध चितौड़गढ़ विजय । Historically famous Chittorgarh victory of Alauddin Khilji.

Image
अलाउद्दीन खिलजी की विजय (1297-1311 ईस्वीं) अलाउद्दीन खिलजी उत्तरी भारत की विजय (1297-1305 ईस्वीं)-- अलाउद्दीन खिलजी की इतिहास प्रसिद्ध चितौड़गढ़ विजय व प्रारंभिक सैनिक सफलताओं से उसका दिमाग फिर गया था। महत्वाकांक्षी तो वह पहले ही था। इन विजयों के उपरांत वह अपने समय का सिकंदर महान बनने का प्रयास करने लगा। उसके मस्तिष्क में एक नवीन धर्म चलाने तक का विचार उत्पन्न हुआ था, परन्तु दिल्ली के कोतवाल काजी अल्ला उल मुल्क ने अपनी नेक सलाह से उसका यह विचार तो समाप्त कर दिया। उसने उसको एक महान विजेता होने की सलाह अवश्य दी। इसके अनंतर अलाउद्दीन ने इस उद्देश्य पूर्ति के लिए सर्वप्रथम उत्तरी भारत के स्वतंत्र प्रदेशों को विजित करने का प्रयास किया। 1299 ईस्वी में सुल्तान की आज्ञा से उलुगखां तथा वजीर नसरत खां ने गुजरात पर आक्रमण किया। वहां का बघेल राजा कर्ण देव परास्त हुआ। वह देवगिरी की ओर भागा और उसकी रूपवती रानी कमला देवी सुल्तान के हाथ लगी। इस विजय के उपरांत मुसलमानों ने खंभात जैसे धनिक बंदरगाह को लूटा। इस लूट में प्राप्त धन में सबसे अमूल्य धन मलिक कापुर था, जो कि आगे चलकर सुल्तान का

These recruitments are in the coming days.

Exam Alerts

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आने वाले दिनों में कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। इनमें मुख्य रूप से बैंक, इंश्योरेन्स, पॉवर सैक्टर, पुलिस, एस एस सी इत्यादि मुख्य है। 
1. 20 अप्रैल तक आवेदन 
(अ) नेशनल इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड  -- प्रशासनिक अधिकारी के लिए 205 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। इच्छुक उमीदवार 20 अप्रैल तक आवेदन का सकते है। चयन प्रक्रिया में दो चरण होंगे। पहले चरण में 100 अंकों की प्रारम्भिक परीक्षा होगी और दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा (200 अंकों के लिए वैकल्पिक और 30 अंक के लिए वर्णानात्मक परीक्षा) होगी। 

(ब) नेशनल सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड -- विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। 58 पदों पर भर्ती होगी। ऑफिसियल वेबसाइट www.indiaseeds.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। 
(स) भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड  -- तिरुचिरापल्ली ने ट्रेड अप्रेंटिसशिप पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। अप्रेन्टिशशिप पोर्टल भेल की वेबसाइट www.bheltry.co.in पर आवेदन करना होगा। 

(द) ओरियंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स --वित्तीय विश्लेषण विभाग के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती निकली है। 120 पदों पर भर्ती के लिए अंतिम तिथि 26 अप्रैल है। न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर ऊपरी सीमा विभिन्न वर्ग के लिए अलग अलग है। सामन्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रूपये एससी/एसटी/pwd आवेदकों के लिए 100 रूपये है। आवेदन www.obcindia.co.in पर लॉगिन कर के कर सकते है। 

2 दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल 
एस एस सी --द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा अब 7 से 10 दिसंबर के बीच ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए गत अक्टुम्बर में कुल 4772 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्रवेश पत्र इसी माह जारी कर दिए जायेंगे, जो दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से डाऊनलोड किये जा सकेंगे। 

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा में आंशिक परिवर्तन किया गया है। इसमें एस एस सी के अनुसार, 30 अप्रैल, 14 मई, 28 मई, 04 जून, व 11 जून को देशभर में ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसके प्रवेश पत्र 20 अप्रैल के बाद डाऊनलोड किये जा सकते है। 

बैंक परीक्षाओं के लिए मुख्य प्रबंधक तथा प्रबंधक पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकॉउंटेट्स ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित की जाने वाली सीए फाइनल परीक्षा,प्रथम प्रयास में उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके आलावा उप-प्रबंधक पद के लिए दो वर्षीय पर्व कालिक एम् बीए फाइनेंस में उत्तीर्ण होना चाहिए। चयन ऑनलाइन लिखित वैकल्पिक परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा। आवेदकों की संख्या कम होने पर भर्ती सीधे इंटरव्यू के आधार पर भी हो सकती है। इंटरव्यू अधिकतम 100 अंक का हो सकता है। 

परीक्षा की पूरी प्रक्रिया 
यदि आवेदकों की संख्या ज्यादा रहती है,तो IBPS मुंबई  द्वारा लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इसके अधिकतम अंक 200 निर्धारित किये गए है। लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार होने पर साक्षात्कार के अधिकतम अंक 50 ही रहेंगे। लिखित व सामूहिक न्यूनतम उत्तीर्ण सामन्य वर्ग के लिए 40 % हैं, तथा आरक्षित वर्ग के लिए 35 % रहेंगे। ऑनलाइन लिखित परीक्षा के सभी केंद्र दिल्ली,मुंबई,कोलकाता,चेनई,पुणे,जयपुर,वाराणसी,पटना,तथा भोपाल में ही होंगे। लिखित परीक्षा में कुल 5 विषयों से 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें उत्तीर्ण अंक/प्राप्तांक/पूर्णाक 200 अंक होगा। इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का निर्धारित समय दिया जायेगा। जिसमें तार्किक अभियोग्यता या रीजनिंग के कुल 40 प्रश्न 40 अंक के होंगे लेकिन पूर्णाक 25 अंकों का होगा। सामान्य बैंकिंग सचेतता से प्रश्नो की संख्या 30 होगी। वहीं अधिकतम अंक 20 अंक होंगे। पेशेवर ज्ञान के लिए कुल 50 प्रश्न होंगे। अधिकतम अंक 75 होंगे। अंतिम विशेष संख्यात्मक अभियोग्यता या गणित से कुल 40 प्रश्न आएंगे। जो कुल 40 अंको के होंगे। अभ्यर्थीयों को सलाह है, की प्रश्नो का उत्तर देते समय सावधानी रखें। 

आधिकारिक जानकारी के लिए संबंधित वेबसाइट का अवलोकन करें। 

Comments

Popular posts from this blog

वैशाख चौथ व्रत की कहानी। A story of Vaishakh Chturth.

बछबारस की कहानी । Bachh Baras Katha aur Pooja Vidhi in Hindi.

जयपुर के पांच उत्कृष्ट सेवा देने वाले हॉस्पिटल्स Top 5 Hospitals in Jaipur