अलाउद्दीन खिलजी की इतिहास प्रसिद्ध चितौड़गढ़ विजय । Historically famous Chittorgarh victory of Alauddin Khilji.

Image
अलाउद्दीन खिलजी की विजय (1297-1311 ईस्वीं) अलाउद्दीन खिलजी उत्तरी भारत की विजय (1297-1305 ईस्वीं)-- अलाउद्दीन खिलजी की इतिहास प्रसिद्ध चितौड़गढ़ विजय व प्रारंभिक सैनिक सफलताओं से उसका दिमाग फिर गया था। महत्वाकांक्षी तो वह पहले ही था। इन विजयों के उपरांत वह अपने समय का सिकंदर महान बनने का प्रयास करने लगा। उसके मस्तिष्क में एक नवीन धर्म चलाने तक का विचार उत्पन्न हुआ था, परन्तु दिल्ली के कोतवाल काजी अल्ला उल मुल्क ने अपनी नेक सलाह से उसका यह विचार तो समाप्त कर दिया। उसने उसको एक महान विजेता होने की सलाह अवश्य दी। इसके अनंतर अलाउद्दीन ने इस उद्देश्य पूर्ति के लिए सर्वप्रथम उत्तरी भारत के स्वतंत्र प्रदेशों को विजित करने का प्रयास किया। 1299 ईस्वी में सुल्तान की आज्ञा से उलुगखां तथा वजीर नसरत खां ने गुजरात पर आक्रमण किया। वहां का बघेल राजा कर्ण देव परास्त हुआ। वह देवगिरी की ओर भागा और उसकी रूपवती रानी कमला देवी सुल्तान के हाथ लगी। इस विजय के उपरांत मुसलमानों ने खंभात जैसे धनिक बंदरगाह को लूटा। इस लूट में प्राप्त धन में सबसे अमूल्य धन मलिक कापुर था, जो कि आगे चलकर सुल्तान का

Top 10 exams in 2017. Banks, Educations, and more.

2017 की प्रमुख भर्ती परीक्षाएं। 
Exam-2017

1. IBPS PO EXAM 
बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारी (पीओ) की नौकरी बैंकिंग क्षेत्र में एक अच्छे भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी।
एक बैंक पीओ पोस्ट एक प्रवेश स्तर की परीक्षा है। एक सहायक प्रबंधक के रूप में कार्य किए जाने या शाखा में शामिल होने से पहले आमतौर पर 2-वर्षीय परिवीक्षा अवधि या प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। कार्यप्रणाली को सामान्य बैंकिंग और बैंकिंग प्रशासन कौशल की आवश्यकता है, समस्याओं को शांतिपूर्वक सुलझाने, लिपिक कार्य की देखरेख और बेहतर सेवाओं के साथ बढ़ते बैंक व्यवसाय के लिए अच्छे संचार कौशल की अवश्यकताओं को देखते हुए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा है: जुलाई से अगस्त 2017

आईबीपीएस पीओ (सीडब्ल्यूई VI) प्री- परीक्षा: अक्टूबर 2017

आईबीपीएस पीओ (सीडब्ल्यूई VI) मुख्य परीक्षा: नवंबर 2017

2. SBI PO EXAM
भारतीय स्टेट बैंक देश के दूरदराज के कोनों में शाखाओं के साथ एक विशाल बैंक है और प्रत्येक बैंकिंग आवश्यकता को पूरा करता है। विलय के बाद अब SBI बड़ी जिम्मेदारी के साथ अकेला समूह हो गया है। बड़ी भूमिकाएं और जिम्मेदारियों से यहां सीखने के ज्यादा अवसर पैदा होते हैं। शुरुआत में 2-वर्ष परिवीक्षा अवधि में अक्सर प्रशिक्षण और स्थानान्तरण शामिल हो सकते हैं। जॉब प्रोफ़ाइल में सामान्य बैंकिंग कार्यों, प्रशासनिक जिम्मेदारियां शामिल होंगी, साथ ही एक विपणन फोकस के साथ, जो एसबीआई में मुख्य रूप से प्रमुख है।

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होता है: अप्रैल 2017

एसबीआई पीओ प्रीमिअम परीक्षा: जून 2017


एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा: जुलाई 2017

3. IBPS SPECIALIST OFFICER 
आईबीपीएस से विशेषज्ञ अधिकारी भर्ती में अभी एक और नौकरी का मौका है। विशेषज्ञों का कहना है कि विशेषज्ञ अधिकारी, विशेष शैक्षिक पृष्ठभूमि के अनुसार विशिष्ट भूमिकाओं के लिए नियुक्त किए जाते हैं।

विभिन्न पदों के लिए कार्य प्रोफ़ाइल:

आईटी अधिकारी:                   बैंकों में सॉफ्टवेयर सिस्टम की देखभाल करना
विधि अधिकारी:                     बैंक के कानूनी और न्यायिक मामलों को संभालना
कृषि अधिकारी:                      कृषि उद्देश्यों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण को बढ़ावा देना
विपणन अधिकारी:                 बैंक के विपणन और ब्रांडिंग का ध्यान रखना
मानव संसाधन अधिकारी:       मानव संसाधन विभाग के कार्यों को संभालना
राजभाषा अधिकारी:                संबंधित कार्यों का अनुवाद करना

ऑनलाइन पंजीकरण हुवा था। : 16 नवंबर, 2016


आईबीपीएस एसओ (सीडब्ल्यूई VI) परीक्षा: 28, 29 जनवरी, 2017 को हुई।

4. SSC CGL
कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न केंद्रीय नागरिक पदों और विभिन्न मंत्रालयों में रिक्तियों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा (एसएससी सीजीएल) का संचालन करता है।

सीजीएल परीक्षा समूह बी और सी कैडर पदों के लिए आयोजित की जाती है। इस वर्ष जॉब प्रोफाइल में जो रिक्तियां आने की संभावनाएं हैं, वो नीछे दी गई है।

A.जांचकर्ता- (Inspector)
सामानों की पहुंच और जांचना, नमूने लेना, आयात और निर्यात कार्गो और लेवी के लिए शुल्क का परीक्षण करना। यह एक निरीक्षक पद है और पुरे समय बंदरगाह की नौकरी है।

B.सहायक सीएसएस- (Assistant CSS)
विभिन्न सरकारी कार्य फ़ाइलों को निपटाना पोस्टिंग दिल्ली में विभिन्न मंत्रालयों में होगी

C.निवारक अधिकारी- (Preventive Officer)
इस पद की पोस्टिंग फाइलों और कागजी कार्रवाई से निपटने के लिए होगी, जबकि क्षेत्रीय पोस्टिंग में संभावित तस्करों की तलाश रखने के लिए एक निरीक्षक अधिकारी के कामकाज की तरह शामिल होगा। यह एक निरीक्षक पद है

D.आयकर इंस्पेक्टर- (Income tax Inspectore)
मूल्यांकन और कर के गैर-मूल्यांकन से संबंधित कार्य, टीडीएस, साथ में छापे टीम के साथ केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक - केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर में वृद्धि जैसे कार्य, कर चोरी आदि का पता लगाना विदेश मंत्रालय और सहायक-संभावित विदेशी पोस्टिंग में सहायक, साथ ही आकर्षक सुविधाएं जैसे आवास, बच्चों की शिक्षा आदि।
E.सहायक प्रवर्तन अधिकारी- (Central Excise Inspector)
क्षेत्रीय पोस्टिंग में कार्यकारी कार्य शामिल होंगे जैसे मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम, संदिग्ध व्यक्तियों और परिसरों पर आकस्मिक छापेमार कार्यवाही, भड़काऊ सामग्री इत्यादि। यह एक इंस्पेक्टर पद है जिसमें 24/7 कभी भी ड्यूटी के लिए बुलाया जा सकता है।

F.सीबीआई उप-निरीक्षक- (Sub-Inspector in CBI)
. एक निरीक्षक पद के नियमित कार्य शामिल होंगे। जब तक संदिग्ध खतरनाक स्थानों पर कार्य नहीं होगा तब तक हथियार जारी नहीं किए जाएंगे।

G.डाक निरीक्षक - (Inspector of Posts)
एक निर्धारित लक्ष्य के साथ डाक जीवन बीमा बेचना।

H.लेखा परीक्षक- (Auditor)
यह एक गैर-साक्षात्कार पद है, जिसमें सीएजी और सीजीडीए के विभागों के तहत भर्ती शामिल है।

आवेदन प्रपत्र जारी: 11 मार्च, 2017 से शुरू।

एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा: 1 9 जून से 2 जुलाई, 2017


एसएससी सीजीएल टीयर 2 परीक्षा: 5 से 8 सितंबर, 2017

5. RBI GRADE -B
यह नौकरी आपको अर्थव्यवस्था के बारे में सीखने के अवसर, जैसे मुद्रास्फीति और भ्रष्टाचार,आईएमएफ, विश्व बैंक आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देगा।

अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको आरबीआई अधिकारियों द्वारा एक परीक्षा और एक साक्षात्कार पास करना होगा। उच्चतम पद, जो परीक्षा के माध्यम से भरे जा सकते हैं, आरबीआई ग्रेड बी के अधिकारी हैं- जो प्रबंधन कैडर के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। गवर्नर पदों को केवल आईएएस अधिकारियों के लिए बुक किया जाता है

आवेदन प्रपत्र जारी: जुलाई, 2017 का दूसरा सप्ताह

आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 और चरण 2: सितंबर 2017

6. LIC AOO
एक सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) की नौकरी एक बहुत सम्मानजनक पद माना जाता है। एएओ पद के लिए प्रशासन, विकास और लेखा क्षेत्रों का चयन किया जा सकता है।

कार्य प्रोफ़ाइल में विभिन्न वित्तीय, प्रशासनिक और व्यक्तिगत सेवाओं को खरीदने और बनाए रखने, काम करने और खरीद फरोख्त करने और भुगतान के लिए बिलों की तैयारी और जांच करना शामिल है।

एएओ पद ग्रेड -1 के अधिकारी के समकक्ष का है। शुरुआत में 6 महीने की परिवीक्षा-सह-प्रशिक्षण अवधि लागू होगी। प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी और निदेशक, प्रशासन आदि जैसे पदों पर गतिशील अधिकारियों को अच्छे कैरियर ग्रोथ के अवसर मिलेंगे।

विभिन्न क्षेत्रों के लिए जॉब प्रोफाइल:

A-प्रशासन एएओ- (Administration AAO)
नीति बनाने और नीति के दावों को संभालने, आधिकारिक रिटर्न दाखिल करना और उच्च क्षेत्रीय कार्यालयों को दिशा निर्देश देना, नियम और विवरण आदि की जांच करना।

B-विकास एएओ- (Development AAO)
 विपणन और व्यवसाय खरीद, नीति पदोन्नति, अनुबंध प्राप्त करना आदि।  लेखा एएओ- निगम की आय और व्यय का प्रबंध करना।

दिसंबर 2016 और जनवरी 2017 के बीच आवेदन फॉर्म भरे गए तथा एलआईसी एएओ परीक्षा: मार्च 2017 के पहले दो हफ्तों के भीतर हुई।

7. UPSC CIVIL SERVICES
प्रमुख सरकारी निर्णयों के पीछे सिविल सेवक मुख्य कर्मचारी के रूप में दिन रात कार्य करते है। पूरे देश में संघ और राज्य सचिवालयों और साथ ही जिला प्रशासन सिविल सेवा अधिकारी की अध्यक्षता करते हैं

सिविल सेवा अधिकारी सामान्य प्रबंधक हैं, जो कानून और व्यवस्था बनाए रखने, करों का संग्रह, राज्य और केन्द्रीय क्षेत्राधिकार के भीतर विकास कार्य, सामाजिक कल्याण गतिविधियों आदि को कार्यान्वित करने जैसे विभिन्न कर्तव्यों को पूरा करते हैं।

इसके तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस)
भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस)
भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस)
भारतीय डाक सेवा (आईपीएस)
भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवाएं (आईए और एएस)
भारतीय रेलवे सेवा (आईआरएस)
भारतीय नागरिक लेखा सेवाएं (आईसीएएस)
भारतीय सीमा शुल्क और जनरल एक्साइज सर्विसेज (आईसी और जीईएस)
भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी (आईआरएसओ)
भारतीय अध्यादेश कारखानों सेवा
भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस)
अधिसूचना जारी करने की दिनांक : 22 फरवरी, 2017

यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री-परीक्षा: 18 जून, 2017

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा: 28 अक्टूबर, 2017

8. IBPS CLERK & SBI CLERK
क्लर्क किसी भी नए आगंतुक या ग्राहक के लिए संपर्क के पहले बिंदु के रूप में कार्य करते हैं। 2016 से लिपिक पदों के लिए कोई साक्षात्कार नहीं है। बुनियादी छह महीने के प्रशिक्षण मुख्य काम से पहले होगा।
जॉब प्रोफ़ाइल में वापसी और जमा काउंटर पर काम करना शामिल है, चेक की जांच और मांग ड्राफ्ट, प्राप्तियां संग्रह, लेजर रखरखाव, बैलेंस मिलान और अन्य लेनदेन जारी करना जो कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज होना चाहिए। क्लर्कों को भी वित्तीय जिम्मेदारियों जैसे कि ऋण, जमा और योजनाओं जैसे विपणन जिम्मेदारियां लेने की आवश्यकता हो सकती है।

आईबीपीएस क्लर्क आवेदन पत्र जारी: अगस्त, 3 2017 के तीसरे सप्ताह

आईबीपीएस क्लर्क प्री परीक्षा: दिसंबर 2017

आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा: जनवरी 2018

एसबीआई क्लर्क आवेदन पत्र जारी: 1 अप्रैल, 2017 का पहला सप्ताह

एसबीआई क्लर्क प्री परीक्षा: मई की समाप्ति, 2017


एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा: 1 जुलाई, 2017 का पहला सप्ताह

9. RBB NTPC (INDIAN RAILWAYS)
यह देश के केंद्र सरकार का सबसे बड़ा विभाग है। हर साल कई पदों पर भर्ती की जाती है। स्नातकों के लिए सबसे अच्छा अवसर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी (गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) की परीक्षा होगी। भारतीय रेलवे ने एसईई, जेई और 2016-2017 के लिए गैर-तकनीकी स्नातक पदों के लिए विशेष भर्ती अभियान जारी किया है। रेल मंत्रालय और रेल भर्ती बोर्ड 1844 ग्रुप 'डी' रिक्तियों के लिए योग्य व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) से भी आवेदन आमन्त्रित किये है।

विभिन्न पद आरआरबी एनटीपीसी के तहत लागू होते हैं:
वाणिज्यिक अपरेंटिस (सीए)
आवागमन अपरेंटिस (टीए)
माल गार्ड
जूनियर एकाउंटेंट कम अमानुएंसिस (टंकिस्ट) (जेएए)
सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम)
वरिष्ठ क्लर्क सह टाइपकर्ता
यातायात सहायक
जांच के सह आरक्षण लिपिक
सीनियर टाइम कीपर
अधिसूचना जारी करने की दिनांक : जनवरी 2017


आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा: मार्च और अप्रैल के बीच, 2017

10. TET 
शिक्षकों की योग्यता भर्ती परीक्षा, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा, सरकारी स्कूलों में शिक्षा के सभी स्तरों के लिए किया जाता है, जो ऊपरी, मध्यम और साथ ही शिक्षा के निचले स्तर के लिए किया जाता है।
उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री का न्यूनतम होना चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और डॉक्टरेट आपके प्रोफाइल के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।

विभिन्न परीक्षाएं :

उत्तर प्रदेश टीईटी
हरियाणा टीईटी
सेंट्रल टीईटी
अरुणाचल टीईटी
राजस्थान टीईटी
सेंट्रल टीईटी


(नोट: दी गई परीक्षाओं की तारीख बदलना अतिसंवेदनशील विषय हैं। कृपया किसी भी महत्वपूर्ण तारीख को याद रखने के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर नजर रखें।)

धन्यवाद !

Comments

Popular posts from this blog

वैशाख चौथ व्रत की कहानी। A story of Vaishakh Chturth.

बछबारस की कहानी । Bachh Baras Katha aur Pooja Vidhi in Hindi.

जयपुर के पांच उत्कृष्ट सेवा देने वाले हॉस्पिटल्स Top 5 Hospitals in Jaipur